Latest

Review hub | make money online | hindi news

हिंदी News / गर्व से पढ़ें हिंदी में

Friday, 11 May 2018

पीएम मोदी बने विश्व के सबसे ताकतवर व्यक्ति : फ़ोर्ब्स (न्यूयॉर्क) दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शुमार पीएम नरेंद्र मोदी

Prime Minister Of India Narender Modi
न्यूयॉर्क से भारत के लिए सबसे अच्छी खबर आई है । फ़ोर्ब्स (न्यूयॉर्क) मैगजीन ने भारत के PM नरेंद्र मोदी को दुनियां में Top 10 सबसे ताकतवर व्यक्ति में से एक माना है । फ़ोर्ब्स ने नरेंद्र मोदी को 9 वॉ रेंक दिया है।
फ़ोर्ब्स के अभी हाल ही के ताजा रैंकिंग में पहला स्थान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मिला है। लगातार 4 वर्षो से Top पर रहे बलामीडिर पुतिन को इस साल दूसरा स्थान मिला है।
फ़ोर्ब्स इस लिस्ट को हर साल जारी करता है और वह अपने इस मैगजीन में केवल उन लोगों को ही शामिल करता है जो दुनिया में सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली व्यक्ति हों। फ़ोर्ब्स अपने इस लिस्ट में विश्व के 75 लोगों को अपने मैगजीन में शामिल करता है ।
फ़ोर्ब्स ने इस बार यह लिस्ट जारी करते हुये कहा कि विश्व में करीब 7.5 अरब लोग हैं । लेकिन उन सभी को ये 75 लोग चलाते हैं। फ़ोर्ब्स करोड़ो लोगों में से केवल उन्हें चुनते हैं जिनके एक्शन विश्व मे सबसे ज्यादा मायने रखते हैं।

नरेंद्र मोदी सबसे ताकतवर व्यक्ति

फ़ोर्ब्स ने मोदी जी के बारे में कहा कि मोदी जी विश्व के दूसरे ऐसे देश में रहते हैं जो सबसे अधिक आबादी वाला है, और मोदी जी अपने देश में सबसे अधिक लोकप्रिय भी हैं।
मोदी जी ने कई ऐसे काम किये है जिसे बड़े से बड़ा दिग्गज नेता भी नहीं कर पाया। भ्रस्टाचार के खिलाफ मोदी जी ने अपने देश में अहम काम किये हैं, जिसकी वजह से वे अपने देश में सबसे लोकप्रिय बने हुए हैं। फ़ोर्ब्स ने अपने मैगजीन में नोटबन्दी का भी जिक्र किया है और कहा है इससे भ्रस्टाचार से लडने में अहम भूमिका निभाया है। साथ ही मोदी जी ने आतंकवाद के खिलाफ भी कड़े कदम उठाए हैं और विश्व को आतंकवाद से लड़ने के लिए एक साथ एक मंच में लाने का भी कार्य किया है। मोदी जी ने वैश्विक शांति के लिए भी सम्पूर्ण विश्व को एकत्रित करने का कार्य किया है ।
हाल ही के वर्षों में भारतीय पीएम मोदी जी ने कई अहम विदेश दौरे भी किये हैं, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और इजरायल के राष्ट्रपति नेतन्याहू जैसे दिग्गज़ नेताओं से मुलाकात किया। उन्होंने कई ऐसे गंभीर विषयों पर चर्चा किया जिससे सम्पूर्ण विश्व को फायदा हो। उन्होंने जलवायु परिवर्तन जैसे अहम मुद्दों पर भी जोर दिया और विश्व शांति के लिए सभी को एक मंच पर लाने का प्रमुख कार्य किया है, इससे न सिर्फ भारत को बल्कि सम्पूर्ण विश्व का भला हो सकता है।

मुकेश अम्बानी

Mukesh Ambani

मुकेश अम्बानी PM मोदी जी के बाद दूसरे भारतीय हैं जिन्हें फ़ोर्ब्स मैगजीन में जगह मिला है। मुकेश अम्बानी रिलायंस इंडस्ट्रीज ले चेयरमेन हैं।
फ़ोर्ब्स ने कहा कि मुकेश अम्बानी ने हाल ही भारत में 4-G नेटवर्क लेकर आये थे और उनके इस पहल से भारत मे जैसे नेटवर्किंग कंपनियों के बीच जैसे युद्ध ही छिड़ गया। अम्बानी ने 4-G सेवाएं इतनी सस्ती कर दिया जिसे भारत के लोगो ने खूब पसंद किया। अन्य कंपनिया इससे पहले अपने मनमानी चलाती थी जिससे आम लोगो को नेटवर्क के लिए बहोत अधिक पैसे देने होते थे किंतु अम्बानी के 4-G नेटवर्क आ जाने के बाद अन्य सभी नेटवर्क कंपनी को आम लोगों के सामने झुकना पड़ा। मुकेश अम्बानी के इस कदम को लोगों ने खूब सराहा ओर वे लोगो के बीच बहोत मशहूर हो गए।
(फ़ोर्ब्स ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक सत्य नडेला को भी अपने मैगजीन में जगह दिया है, सत्य नडेला को 40 वा स्थान मिला है। सत्य नडेला भारतीय मूल से हैं।)

विश्व के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति

विश्व के प्रभावशाली व्यक्ति में PM मोदी जी को 9 वा स्थान मिला है। पहला स्थान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मिला है। नंबर दो पर बलामीडिर पुतिन (रूस), नंबर तीन पर डोनाल्ड ट्रंप(अमेरिका), मार्क जुगरबर्ग को भी फ़ोर्ब्स की इस लिस्ट में 13 वा रेंक मिला है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा को 14 वा रेंक , चीन के प्रधान मंत्री ली केकियांग को 15 वा रेंक और एप्पल के सीईओ टीम कुक को 24 वा रेंक मिला है।


India vs Pakistan - क्यों बना पाकिस्तान???? एक आतंकी देश !!



No comments:

Post a Comment