Latest

All Hindi News Paper | गर्व से पढ़े हिंदी में

All Hindi News Paper - Technology News || गर्व से पढ़ें हिंदी में

Wednesday, 9 May 2018

iPhone XI फीचर्स जानकर आपके होश उड़ जायेंगे ।। iPhone XI रिलीस डेट और Price In India


iPhone XI के मार्किट में आने से पहले ही इस फोन के बारे में खूब चर्चा हो रही है, आईफ़ोन एक्सपर्ट बताते हैं कि इस फोन में स्क्रीन बड़ी होने के बावजूद यह आकार में iPhone 8 प्लस के बराबर होगा। साथ ही एक्सपर्ट के अनुसार Apple ने इस फ़ोन में लेंस और सेंसर का आकार में भी वृद्धि किया है ।
नया iPhone XI कैसा होगा? यह कब लॉन्च होगा ? इसमें क्या-क्या नई विशेषताए होंगी? आइये देखें कि 2018 में आईफोन लोगों की उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है।

iPhone XI रिलीस डेट और प्राइस

हालांकि iPhone ने XI की रिलीस डेट को लेकर कोई भी ऑफिसियल अनाउसमेंट नहीं किया है। इसलिए कहा नही जा सकता है कि यह कब रिलीज़ होगा। लेकिन उम्मीद है कि इसकी लॉन्चिंग शायद पिछली बार की तरह ही सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। जिसके बाद कुछ दिनों में ही यह आपको किसी भी Apple स्टोर पर मिल सकता है।
कोई भी ऑफिसियल अनाउसमेंट न होने के कारण हम यह नहीं कह सकते हैं कि इसकी Price क्या होगी पर एक्सपर्ट के मुताबिक शायद यह 64,900 ₹ से लेकर 1,02,500 ₹ तक रह सकता है ।
हालांकि यह Price बहोत अधिक है किंतु iPhone महंगे ही होते हैं।
कुछ एक्सपर्ट का कहना कहना है कि आईफोन इस समय एक बजट फोन मार्किट में लाने की तैयारी कर रहा है, जिसमें एडवांस ओर अच्छे फीचर्स होने के बाद भी यह सस्ता होगा, लेकिन यह नही कहा जा सकता है कि वह फोन iPhone XI ही हो, हो सकता है कि वह फोन iPhone 9 हो सकता है।
यह भी सुना गया है कि iPhone ने अपने फोन की लागत में 10% से 15% तक कम किया है, जिसका फायदा ग्राहकों को मिल सकता हैं।


iPhone XI से जुड़ी बातें ओर अफवाहें

iPhone XI से पहले भी हमने फोन से जुड़े कई अफवाह सुने थे । जिनमें से कई सही थे और कई गलत भी निकले ।अभी भी कुछ ऐसी ही अफवाहैं हैं - कुछ एक्सपर्ट कहते हैं कि iPhone XI की डिसप्ले साइज 5.8 इंच ओर 6.5 इंच (Oled Screen) का होगा ।
हाल ही में iPhone विशेषज्ञ मिंग-ची कुओ ने कहा था iPhone XI इसी साल लॉन्च हो सकता है और इस फोन में स्टेनलेस स्टील फ्रेम के साथ दो OLED iPhone होंगे।
एक अफवाह यह भी है कि आईफोन तीसरा फोन iPhone 9 लॉन्च कर सकता है, जो की एक बजट फोन हो सकता है। इसका स्क्रीन साइज 6.1 रखा गया है। यह फ़ोन iPhone 8 के डिज़ाइन की तरह ही होगा! इसमें  एलसीडी स्क्रीन ओर मेटल बैक होगा। संभावना है कि यह सस्ता होगा। एप्पल इन तीनों फोन को इसी साल(2018) में लॉन्च कर सकता है।

iPhone XI की विशेषताएं 

एक्सपर्ट कहते हैं कि iPhone XI के 6.5 इंच डिस्प्ले में 480-500 पिक्सल प्रति इंच होगा और 5.8 इंच डिस्प्ले में 458 ppi होगा।
दोनो iPhone में ड्यूल लैंस कैमरा, स्टेनलेस स्टील फ्रेम ओर 4 GB रैम होंगे।
iPhone XI के 5.8 डिस्प्ले वाले मॉडल में iPhone X की तुलना में 10% बड़ी बैटरी होगी और 6.5 डिस्प्ले वाले मॉडल में 3300/3400 mAh की बैटरी हो सकती है जो iPhone X की बैटरी से 25% बड़ी है।
iPhone XI की डिस्प्ले साइज बड़ी होने के बावजूद यह साइज में iPhone 8 के बराबर ही होगा।साथ ही कैमरा लैंस भी साइज में बड़े हो सकते हैं , जिससे कैमरा Qaulity भी पहले से काफी बेहतर होगा ।
नए मॉडल iPhone को काफी तेजी से चार्ज किया जा सकेगा ।
iPhone के नए मॉडल में एक नया चिपसेट (A12) दिया गया है, जिससे फ़ोन की परफॉमेंस पहले से भी ज्यादा फ़ास्ट हो जाएगा।

iPhone XI के लिए मेरे विचार और उम्मीदें -


  • प्राइस Bugget में हो

iPhone बहोत शानदार फोन हैं लेकिन शानदार होने के साथ यह बहोत महंगे भी हैं, यही कारण है कि इस फोन को खरीदना मेरे लिए या आम लोगों के लिए बहोत कठिन है।आशा करता हु की iPhone अपने फोन को Bugget में लॉन्च करे जिससे ये फोन आम लोगों तक पहोंच सकें।
हालांकि यह उम्मीद बहोत कम है कि iPhone अपने फ़ोन की कीमत कम करेगा।

  • कैमरा क़्वालिटी Improve

iPhone X में बहोत अच्छा कैमरा दिया गया है लेकिन इसके बावजूद इसमें और सुधार किया जा सकता है।
कई लोगों का मानना है कि iPhone X का Low लाइट कैमरा इतना सही नही है तो iPhone इसमें सुधार कर सकता है।उम्मीद है कि iPhone XI में हमें यह सुधार देखने को मिले ।

  • In Screen Touch ID 

हमने देखा है कि एप्पल ने iPhone X में फेस ID दिया है लेकिन उन्होंने अन्य सभी ID Lock हटा दिया है। वैसे यह एक सोच अच्छी है किंतु कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें फिंगरप्रिंट Scaner ओर पिन लॉक पसंद करते हैं । इसलिए iPhone को उन लोगो का भी ध्यान रखना चाहिए और In Screen Touch ID भी देना चाहिए।
इस बात में कोई शक नही है iPhone विश्व की सबसे बेहतर फोन निर्माता कंपनी है और iPhone के हर फोन ने यह साबित भी किया है।
फिर भी कुछ बाते ऐसी हैं जिन पर आईफोन को गौर करना चाहिए जैसे कि आईफोन को हर कोई नही खरीद सकता है क्योंकि यह बहोत महंगा है, और ये आज भी आम लोगों की पहोंच से बहोत दूर है।

One Plus 6 के यह फीचर्स ढूंढने पर भी आपको किसी और फोन में नहीं मिलेगा || One Plus 6 Price in India


No comments:

Post a Comment