Latest

All Hindi News Paper | गर्व से पढ़े हिंदी में

All Hindi News Paper - Technology News || गर्व से पढ़ें हिंदी में

Saturday, 12 May 2018

(2018) Exit Poll Karnataka Elections || बीजेपी सत्ता में या कांग्रेस - कर्नाटक का चुनावी दंगल हिंदी में पढ़ें


कर्नाटक चुनाव खत्म हो चुका है और हर बार की तरह एक्जिट पोल पर देश में खूब चर्चा हो रहा है।
हालांकि इस बार के एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलने के आसार नही दिख रहे हैं। प्रमुख चैनलों और एक्जिट पोल एजंसियों के द्वारा कराए गए एग्जिट पोल के नतीजे घोषित किये गए लेकिन किसी ने भी यह स्पष्ट नहीं किया कि बहुमत किस पार्टी को मिल सकता है।
प्रमुख 5 चेनलों के महा एग्जिट पोल के नतीज़ों में 3 चेनलों के एग्जिट पोल में BJP को बढ़त मिला है और 2 में कोंग्रेस को बढ़त मिला है।
कर्नाटक का चुनावी दंगल के एग्जिट पोल से यह साफ हो गया है कि इस बार जेडीएस मुख्य भूमिका में है ओर उसका महत्व भी बढ़ गया है। क्योंकि अगर किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नही मिलने पर जेडीएस किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है।
कर्नाटक में 224 सीटों में से 222 पर मतदान हुए हैं। इसलिए बहुमत का आंकड़ा 112 सीटे हैं। जो पार्टी 112 सीट या उससे अधिक पा लेती है कर्नाटक में उसी की सरकार होगी।

बीजेपी सत्ता में या कांग्रेस

अगर जेडीएस कोंग्रेस को अपना समर्थन दे देती है तो कोंग्रेस शायद दूसरी बार कर्नाटक में सत्ता कायम रख सकती है। किंतु सीयम सिद्धारमैया के जेडीएस नेताओं के साथ अच्छे संबंध नहीं नहीं हैं इसलिए ये गठबंधन थोड़ा कठिन होगा।
इसके अलावा जेडीएस BJP को समर्थन दे सकती है। जिससे पछले एक दशकों से सत्ता से बाहर रही जेडीएस इस बहाने फिर से सत्ता पर आ सकती है और उससे जेडीएस नेता कुमारस्वामी को फायदा भी मिल सकता है।

Zee News का महा Exit Poll karnatak

जी न्यूज का महा एग्जिट पोल के मुताबिक BJP को कर्नाटक में 96 सीटें मिल सकती हैं वहीं कोंग्रेस को 4 सीटे कम 92 सीटे मिल सकती हैं। जेडीएस को 31 सीटे मिलने का अनुमान है ।
आज तक-Axix
आज तक-Axis के एग्जिट पोल में कोंग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान है, आज तक-Axis के मुताबिक कॉन्ग्रेस को 106-116 सीटे मिल सकती हैं और BJP को 79-82 सीटे मिल सकती हैं। जेडीएस को22-30 साइट मिलने का अनुमान है।

To Days - चाणक्य - Exit Poll karnatak


To Days - चाणक्य के एग्जिट पोल सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। To days चाणक्य एग्जिट पोल के मुताबिक BJP को 120 सीटे मिल सकती है अर्थात बहुमत मिल सकता है। वही कांग्रेस को 73 सीट मिलने का अनुमान है। जेडीएस को 26 सीट मिल सकती है।

ABP-C वोटर - Exit Poll karnatak

ABP-C वोटर का अनुमान है कि BJP को 87-109 सीटे ओर कांग्रेस को 87-99 सीटे मिल सकती हैं।वहीं जेडीएस को 21-30 सीटे मिल सकती हैं। इस स्थिति में जेडीएस मुख्य भुमका निभा सकती है।

Times Now - VMR - Exit Poll karnatak


Times Now - VMR के एग्जिट पोल के मुताबिक कोंग्रेस को 96-103 सीटे मिल सकती हैं और बीजेपी को 80-93 सीटे मिल सकती हैं।वहीं जेडीएस को 31-39 सीटे मिल सकती हैं।
(नोट- All Hindi Readers किसी भी एग्जिट पोल का समर्थन नही करता है। यह केवल एक अनुमान है । वास्तव में क्या होगा ये किसी को भी नही पता है।यह केवल एक अनुमान है जो कुछ एक्सपर्ट कुछ लोगों की राय लेकर बनाते हैं। कर्नाटक चुनाव की जमीनी वास्तविकता आधिकारिक नतीजे आने पर ही स्पष्ट होगा।)

पीएम मोदी बने विश्व के सबसे ताकतवर व्यक्ति : फ़ोर्ब्स (न्यूयॉर्क) दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शुमार पीएम नरेंद्र मोदी

No comments:

Post a Comment